‘Sardar Udham’ फिल्म देख अंग्रेज हुए शर्मिंदा, किया Oscar लिस्ट से बाहर! IMDb रेटिंग 9.1/10

0
3810
'सरदार उधम' फिल्म देख अंग्रेज हुए शर्मिंदा, किया Oscar लिस्ट से बाहर!

‘Sardar Udham’ फिल्म देख अंग्रेज हुए शर्मिंदा, किया Oscar लिस्ट से बाहर! IMDb रेटिंग 9.1/10. 16 October को Amazon Prime पर रिलीज हुई विक्की कौशल स्टारर “Sardar Udham” लोगो को काफ़ी पसंद आ रही है. खबर है की जलियांवाला बाग के बाद हुई इस सत्य घटना पर आधारित फिल्म को FFI (Film Federation of India) द्वारा ऑस्कर शॉर्ट लिस्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. पढ़ते है पूरा मामला.

'Sardar Udham' फिल्म देख अंग्रेज हुए शर्मिंदा, किया Oscar लिस्ट से बाहर! IMDb रेटिंग 9.1 Click To Tweet

कौन थें सरदार उधम सिंह (Sardar Udham Singh)?

Freedom fighter Sardar Udham Singh
Freedom fighter Sardar Udham Singh

हमारे भारत देश का इतिहास बहुत मुश्किलों भरा था. उन्ही मुश्किलों से लड़ते, उनका सामना करते हमारे देश में अनेकों वीर जवान, महापुरुष हुए जिन्होंने जान की परवाह न करते हुए बस भारत की सेवा में अपना सारा जीवन लगा दिया और भारत मां का नाम हमेशा रोशन किया. उन्ही में से एक वीर थे सरदार उधम सिंह जिन्होंने जलियांवाला बाग के मुख्य षडयंत्र कारी डायर की हत्या की और उस दुखद दिन का बदला लिया.

फिल्म को लेकर जनता की प्रतिक्रिया

बात की जाए जनता की प्रतिक्रिया की तो ये बिलकुल कहा जा सकता है की विक्की कौशल ने एक बार फिर अपने अभिनय का शानदार प्रदर्शन किया और सबका मन जीत लिया है. लोगो ने IMDb रेटिंग में भी फिल्म को 10/ 9.1 अंक दिए हैं.

अंग्रेज हुए शर्मिंदा

FFI की जूरी का कहना है की फिल्म में अंग्रेजों के खिलाफ नकारात्मकता दिखाई गई है. उन्हें इस फिल्म में “Negative light” में दिखाया गया है. इस कारण सरदार उधम सिंह पर बनी फिल्म को ऑस्कर में शामिल नही किया. इस बात के सामने आते ही लोगो ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी.

'Sardar Udham' फिल्म देख अंग्रेज हुए शर्मिंदा, किया Oscar लिस्ट से बाहर! IMDb रेटिंग 9.1
‘Sardar Udham’ फिल्म देख अंग्रेज हुए शर्मिंदा, किया Oscar लिस्ट से बाहर! IMDb रेटिंग 9.1

कुछ लोगो का ताना मरते हुए ये कहना है की अगर सरदार उधम में ब्रिटिशर्स को negative light में दिखाने पर शॉर्ट लिस्ट से बाहर कर दिया गया हैं तो क्या स्लमडॉग मिलिनेयर में इंडिया को पॉजिटिव लाइट में दिखा कर ऑस्कर जीता गया था. ऑस्कर के इस निर्णय से बेशक ही भारतीय और फिल्म क्रिटिक्स में निराशा का भाव है.

क्या है ये शार्टलिस्ट?

Sardar Udham Film starrer Vicky Kaushal Poster
Sardar Udham Film starrer Vicky Kaushal Poster

हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले फिल्म जगत के सबसे बड़े अवार्ड फंक्शन ‘ऑस्कर अवॉर्ड’ के लिए सभी देश अपनी अपनी फिल्मों की सूची भेजते हैं. भारत की ओर से इस वर्ष “सरदार उधम” और विद्या बालन की “शेरनी” को चुना गया था. लेकिन जैसा की हमने जाना की सरदार उधम को इस लिस्ट से बाहर निकाल दिया गया है जो कि फैंस के लिए काफी निराश करने वाली बात है.

भारतीय ऑस्कर विजेता

  1. भानु अथैया (Bhanu Athaiya): भारत की ओर से प्रथम ऑस्कर पुरस्कार विजेता भानु अथैया थे जिन्होंने फिल्म ‘गांधी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन का पुरस्कार जीता था। भानु अथैया 1983 की फिल्म का हिस्सा थीं, जिसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार सहित पांच अन्य ऑस्कर जीते।

2. सत्यजीत राय (Satyajit Ray): पश्चिम बंगाल के प्रशंसित निर्देशक को 1992 में सिनेमा में उनके योगदान के लिए एक मानद ऑस्कर दिया गया था।. उनके कुछ सबसे मार्मिक और महत्वपूर्ण कार्यों में पाथेर पांचाली, अपराजितो और अप्पू की कहानी के बाद एक त्रयी का रूप शामिल है.

3. रसूल पुकुट्टी(Resul Pookutty): रेसुल पुकुट्टी ने स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर जीता। प्रशंसित हॉलीवुड निर्देशक डैनी बॉयल द्वारा अभिनीत फिल्म ने भारत में एक गरीब झुग्गी-झोपड़ी के रहने वाले लड़के की कहानी बताई है, जो एक करोड़ रुपये जीत जाता है।

4. ए.आर. रहमान और गुलज़ार(A.R Rahman and Gulzar): ए आर रहमान और गुलजार ने फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में जय हो के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीता. पुरस्कार स्वीकार करते समय, संगीत प्रतिभा, ए.आर. रहमान ने सभी भारतीयों को पुरस्कार समर्पित किया. यह गीत देश का गीत बन गया और आज भी भारत के सबसे अधिक पहचाने जाने वाले गीतों में से एक है.

5. ए.आर.रहमान(A.R Rahman): उन्होंने स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर का पुरस्कार भी जीता. रहमान को बाद में 2011 में फिल्म 127 आवर्स के लिए दो बार फिर से नामांकित किया गया था.

ऑस्कर के लिए चयनित हुईं कुछ भारतीय फ़िल्में

हम उन फिल्मों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो ऑस्कर में नामांकित हुई थीं. इन फिल्मों ने विश्व स्तर पर प्रभाव डाला और ऑस्कर में उनके नामांकन ने भारतीय सिनेमा को उद्योग में सबसे आगे रखने में मदद की।

  1. मदर इंडिया (Mother India) – यह फिल्म ऑस्कर का हिस्सा बनने वाली पहली भारतीय फिल्म थी. इसे 1958 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी के तहत नामांकित किया गया था. हालांकि इसने ऑस्कर को घर नहीं पहुंचाया, लेकिन इसने भारत और उसके सिनेमा को वैश्विक सुर्खियों में ला दिया.
  1. सलाम बॉम्बे (Salaam Bombay) – सलाम बॉम्बे! मुंबई की सड़कों पर रहने वाले बच्चों के दैनिक जीवन की कहानी बताता है और जल्दी से अवार्ड शो और फिल्म समारोहों में शामिल हो जाता है. इसे 1989 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए नामांकित किया गया था.
  1. लगान (Lagaan) – आमिर खान अभिनीत इस फिल्म ने भारतीयों और वैश्विक दर्शकों के दिलों को चुरा लिया. यह ब्रिटिश राज के दौर में वंचित ग्रामीणों द्वारा क्रिकेट के अपने खेल में गोरों की पिटाई करने वाली एक दिल को छू लेने वाली कहानी है. ब्रिटिश साम्राज्य पर इस काल्पनिक ले को 2002 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए नामांकित किया गया था. लगान आमिर खान के फिल्मी करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ था और वे तारे ज़मीन पर और दंगल जैसे बॉक्स ऑफिस पर हिट हुए.
  1. एन एनकाउंटर विथ फेसेस (An Encounter with Faces) – केके कपिल और विधु विनोद चोपड़ा को 1978 में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र (लघु विषय) के लिए नामांकित किया गया था. विधु विनोद चोपड़ा ने कई समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्में और बॉक्स ऑफिस हिट जैसे कि एकलव्य, मुन्ना भाई एमबीबीएस और परिणीता का निर्माण और निर्देशन किया.
  1. लिटिल टेरेरिस्ट (Little Terrorist) – फिल्म निर्माता अश्विन कुमार के छोटे आतंकवादी को 2005 में सर्वश्रेष्ठ लघु विषय (लाइव एक्शन) के लिए नामांकित किया गया था. जैसे-जैसे भारतीय सिनेमा का परिदृश्य विकसित और बदलता जा रहा है, हम कला के उत्कृष्ट क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को देख रहे हैं. रोमांचक नई सामग्री अपवाद के बजाय आदर्श बनने के साथ-साथ वैश्विक सिनेमा और हॉलीवुड में काम करने वाले भारतीय अभिनेताओं में भी वृद्धि हुई है.

भारत एक बहुत बड़ा और अलग-अलग भाषाओं, कल्चर वाला देश है. यहाँ अलग अलग भाषाओं में फिल्मे भी बनती है. भारत में बनी किसी भी भाषा या बोली की फिल्मे भारत की ही फिल्मे हैं और हमे उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए.

हमारे इस आर्टिकल के जरिए आपको फिल्म जगत  और ऑस्कर अवार्ड्स की कुछ मजेदार बाते पढ़ने को मिली होंगी और यह बात भी आपने जानी होंगी की “सरदार उधम” फिल्म और ऑस्कर शॉर्ट लिस्ट का क्या है पूरा मामला.

'Sardar Udham' फिल्म देख अंग्रेज हुए शर्मिंदा, किया Oscar लिस्ट से बाहर! IMDb रेटिंग 9.1 Click To Tweet

Author : Team The Rising India

Keywords : Vicky Kaushal, Sardar Udham Film, Sardar UDham Singh, Oscar awards, Satyajit ray, FFI(Film federation of India), Jallianwala Bagh

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here