इस दीपावली अस्थमा बढ़ाने वाले जहरीले पटाखे भेज रहा चीन

1
178
इस दिवाली स्थमा बढ़ाने वाले जहरीले पटाखे भेज रहा चीन
इस दिवाली स्थमा बढ़ाने वाले जहरीले पटाखे भेज रहा चीन

देश में दीपावली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. सभी को 4 नवंबर का इंतजार है जब घर-घर जाकर मां लक्ष्मी की पूजा की जाएगी. पटाखों के बिना दिवाली के त्योहार की कल्पना नहीं की जा सकती. दिवाली के पटाखों के साथ-साथ प्रदूषण और शारीरिक बीमारी लोगों काफी बुरा हाल रहता है. इससे जुड़ा एक मैसेज सोशल मीडिया पर चल रहा है. इस दीपावली अस्थमा बढ़ाने वाले जहरीले पटाखे भेज रहा चीन?

इस दीपावली अस्थमा बढ़ाने वाले जहरीले पटाखे भेज रहा चीन? Click To Tweet

संदेश में कहा जा रहा है कि चीन जानबूझकर भारत में ऐसे पटाखे भेज रहा है, जिससे दमा कि बीमारी होती है और आंखों की रोशनी खराब हो जाती है. साथ ही लोगों से चाइनीज पटाखों का बहिष्कार करने को कहा जा रहा है. इस संदेश कि सच्चाई के लिए जानते है पूरा मामला?

क्या है पूरा मामला?

वायरल मैसेज में क्या लिखा है: केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ जांच अधिकारी विश्वजीत मुखर्जी के नाम से जारी इस संदेश में लिखा है, ‘खुफिया जानकारी के मुताबिक, चूंकि पाकिस्तान भारत पर सीधे हमला नहीं कर सकता, इसलिए उसने पूछा है चीन भारत से बदला लेगा. चीन ने भारत में अस्थमा फैलाने के लिए पटाखों में भर दिया है, जो कार्बन मोनोऑक्साइड गैस के लिए जहरीले होते हैं.

A Fake message spreading on WhatsApp
A Fake message spreading on WhatsApp

‘इसके अलावा भारत में आंखों के रोग विकसित करने के लिए विशेष लाइटिंग डेकोरेटिव लाइट्स भी बनाई जा रही हैं. पारो का बहुत अधिक मात्रा में उपयोग किया गया है, कृपया इस दिवाली सावधान रहें और इन चीनी उत्पादों का उपयोग न करें। इस संदेश को सभी भारतीयों तक फैलाएं’

सच क्या है?

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया ने इन दावों को फर्जी बताते हुए खारिज कर दिया है. सरकार के फैक्ट चेक हैंडल ने यह भी कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से ऐसी कोई जानकारी जारी नहीं की गई है.

इस दीपावली अस्थमा बढ़ाने वाले जहरीले पटाखे भेज रहा चीन? Click To Tweet

इन्टरनेट के इस दौर में, संभावित गलत सूचना साझा करने के प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है. यह कई अलग-अलग रूप ले सकता है, और प्रत्येक पाठकों को गुमराह करने और छेड़छाड़ करके सार्वजनिक प्रवचन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है – चाहे जानबूझकर या नहीं. इससे सावधान रहना हम-सब की ज़रूरत है.

Author: Team The Rising India

Keywords: Diwali 2021 Fake News, China sending toxic firecrackers for Diwali, Fake news

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here