रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, पर इस कारण अब तक नहीं की शादी

0
1343
रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, पर इस कारण अब तक नहीं की शादी
रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, पर इस कारण अब तक नहीं की शादी

भारत को दुनिया में कई नाम से जाना जाता है. भारत ने एक से बढ़कर एक इंजिनियर, डॉक्टर, वैज्ञानिक दिए जिन्होंने पूरी दुनिया में मान सम्मान कमाया. रतन नवल टाटा (28 दिसंबर 1937, को मुम्बई, में जन्मे) टाटा समुह के वर्तमान अध्यक्ष, जो भारत की सबसे बड़ी व्यापारिक समूह है के मालिक है. रतन टाटा ने अपनी मेहनत और समाज सेवा से देश-विदेश दोनों में ही अपनी पहचान बनाई है. पर क्या आप जानते है कि रतन टाटा अब तक कुवारें हैं? जी हाँ, रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, पर इस कारण अब तक नहीं की शादी. पढ़ते है रतन टाटा की लव लाइफ से जुड़ा इंटरेस्टिंग क़िस्सा.

लॉस एंजेलिस में हुआ प्यार

‘ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे’ नामक एक लोकप्रिय फेसबुक पेज के साथ बातचीत में, रतन टाटा ने अपने प्रेम जीवन, रिश्तों और अपनी लगभग शादी के बारे में बाते बताई. हर आम आदमी को अपनी ज़िंदगी में एक दफ़ा प्यार ज़रूर होता है. ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद लॉस एंजेलिस में एक लड़की से प्यार हो गया.

Ratan Tata at his young age
Ratan Tata at his young age
रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, पर इस कारण अब तक नहीं की शादी Click To Tweet

हालाँकि रतन टाटा को अपने जीवन में अबतक 4 बार प्यार हुआ. रतन टाटा ने बताया कि वह एक बार प्यार में थे और शादी करना चाहते थे. तब रतन टाटा एक आर्किटेक्चर फर्म में नौकरी कर रहे थे और 2 साल काम किया.

दादी से था ज्यादा लगाओ

Ratan Tata with her Grand Mother
Ratan Tata with her Grand Mother

रतन टाटा अपने जीवन में सबसे ज्यादा लगाओ था तो उनकी दादी से था. विदेश में पढाई करते हुआ रतन टाटा अपनी दादी को बहुत याद करते थे और काफी समय से नही मिले थे. अंततः टाटा को दादी का प्यार वापस भारत लौटने पर मजबूर कर दिया. टाटा ने कंपनी छोड़ कर स्थाई रूप से भारत आने का फैसला कर लिया था. वह अपनी दादी से करीब 8 सालों से दूर थे और वो इंडिया में ही रह कर काम करना चाहते थे.

इस कारण नही हुई शादी 

रतन टाटा ने सोचा कि जिससे वह शादी करना चाहते हैं वह भी उनके साथ इंडिया आ जाएगी. लेकिन इसी बीच 1962 का इंडिया चाइना का युद्ध शुरू हो गया. जब इनके माता-पिता को पता चला रतन टाटा उस लड़की से शादी करना चाहते हैं उन्होंने युद्ध का हवाला देकर शादी करने से इंकार कर दिया.

Ratan Tata now and before
Ratan Tata now and before

रतन टाटा ने अपने माता-पिता के निर्णय ने खुश नही थे लेकिन कहना मान लिया. लेकिन कहते है ना कि ‘वो प्यार ही क्या जो सर चढ़ के ना बोले’. रतन टाटा सारी ज़िंदगी शादी नहीं की और अब तक कुवारे ही हैं.  लेकिन उन्होंने इसका असर अपनी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ पर कभी नहीं होने दिया. रतन टाटा 82 वर्ष में आज भी युवाओं को प्रोत्साहित करते है.

जब मरते-मरते बचे 

हमसब जानते है कि रतन टाटा प्लैन उड़ाने के सौखीन थे. रतन टाटा प्लैन उड़ाते थे और उनके पास सिर्फ 17 साल की उम्र में इसका लाइसेंस भी मौजूद था. एक बार हेलीकॉप्टर उड़ाते वक्त हेलीकॉप्टर में कुछ खराबी हो गई जिससे बड़ा हादसा होने की पूरी संभावना थी. लेकिन रतन टाटा ने जैसे तैसे हेलीकॉप्टर को लैंडिंग कराया और ज़मीन पर उतारा.
रतन टाटा की एक गलती से उनकी जान भी चली जा सकती थी, लेकिन उन्होंने काफी सुझबुझ भरा काम दिखाया और उनकी जान बच गयी थी. रतन टाटा जैसे महान व्यक्तित्व हमारे पास हैं जो हमारे लिए गर्व की बात है.

एयर इंडिया को ख़रीदा

टाटा ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा औद्योगिक समूह है जिसके मालिक रतन टाटा है. आपको ज्ञात होगा की टाटा ग्रुप में एयर इंडिया की नीलामी बाज़ी जीत ली है. टाटा समूह ने करीब 18000 करोड़ रुपए की सबसे ज्यादा बोली लगाई. रतन टाटा ने नीलामी जीतने के बाद ट्विटर पर ‘वेलकम बैक होम’ लिखकर अपने पिता विजनरी बिज़नेसमैन जेआरडी टाटा की तस्वीर शेयर की.
Ratan Tata welcomes Air India tweet
Ratan Tata welcomes Air India tweet
तो यह थी जाने माने रतन टाटा से जुड़ी दिलचस्प कहानी ‘रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, पर इस कारण अब तक नहीं की शादी’.
Author: Team The Rising India
Keywords: Rata Naval Tata, JRD Tata, Ratan Tata love story, Air India, Ratan tata unmarried

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here