बिटकॉइन में भाड़ी उछाल, इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा मौका

0
375
बिटकॉइन में भाड़ी उछाल, इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा मौका
बिटकॉइन में भाड़ी उछाल, इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा मौका

पिछले कुछ वर्षों या महीनो में कही न कही “बिटकॉइन”(Bitcoin) शब्द हमारे कानों में सुनाई जरूर पड़ा है. चाहे वो न्यूज हो या वायरल होते फनी memes. बिटकॉइन में भाड़ी उछाल, इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा मौका. चलिए आज के इस ब्लॉग में हम जानते हैं क्या है Bitcoin और क्यूँ पूरी दुनिया में मचा रहा धमाल.

क्या है बिटकॉइन (Bitcoin)?

बिटकॉइन एक वर्चुअल या डिजिटल करेंसी है जिसे cryptocurrency भी कहा जाता है. यह एक ऐसी करेंसी है जिसे कोई देख नहीं सकता. इसे Electronic Form में सेव करते हैं. पिछले कुछ समय में इसका प्रचलन काफी बढ़ रहा है. आप इसे किसी अन्य currency की तरह खरीद सकते हैं जैसे डॉलर, रुपया आदि.

बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट ‘सतोशी’ (Satoshi) है और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Satoshi होता है। जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है बैसे ही 10 करोड़ Santoshi से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है. इसमें निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए.

Cryptocurrency Currency क्या होता है?

Cryptocurrency एक कंप्यूटर algorithm पर बनी currency है. इसका कोई फिजिकल अस्तित्व नहीं हैं. यह सिर्फ इंटरनेट पर हमारे मोबाइल, कम्प्यूटर या अन्य डिवाइस पर मौजूद है, यह स्वतंत्र मुद्रा है. इसे कोई अथॉरिटी कन्ट्रोल नहीं कर सकती हैं. इस पर नोटबंदी का भी कोई असर नहीं होता हैं. दुनिया में कई क्रिप्टो करेंसी हैं जैसे -बिटकॉइन, रेड कॉइन, सिया कॉइन, इथीरियम, Ripple (XRP) और मोनरो.

बिटकॉइन Bitcoin कैसे बनता होता है?

जैसे हमने आपको पहले बताया यह एक डिजिटल मुद्रा है, इसका वास्तविकता में कोई अस्तित्व नहीं होता है. लेकिन इसे प्रोडूस करना इतना आसान नहीं है. बिटकॉइन माइनिंग पद्धति से आती है, इसकी कीमत का घटना बढ़ना मार्केट के उतार चढ़ाव पर काफी निर्भर करता है.

बिटकॉइन का इस्तेमाल

बिटकॉइन का इस्तेमाल अलग- अलग ऑनलाइन transaction में किया जाता है. यह P2P network पर काम करता हैं. आजकल ऑनलाइन developers , NGOs इसका इस्तेमाल online transaction के लिए करते है. हाल ही में El Salvador बिटकॉइन को लीगल करने वाला पहला देश बन गया है. USA में आप इसे  लाखों दुकानों और सुपरमार्केट में भुगतान के लिए यूज कर सकते हैं।

बिटकॉइन का मार्किट वैल्यू 

1 बिटकॉइन की आज की वैल्यू 45,60,534.72 भारतीय रुपया है. इसका अथॉरिटी पर कोई कंट्रोल नहीं होता इसलिए मार्केट के हिसाब से इसके दाम बढ़ते घटते रहते हैं. सवाल है कि बिटकॉइन इतना महंगा क्यों है? इसका पहला जवाब है कि बिटकॉइन बहुत कम है और डिमांड और सप्लाई के अनुपात के अनुसार इसकी वैल्यू में काफी ज्यादा वृद्धि हुई है माइनिंग के बाद ग्राहकों को बड़ी मुश्किल से बिटकॉइन मिल पा रहा है।

बिटकॉइन का अपना एक्सचेंज

Bitcoin में आप ट्रेडिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले अपना एकाउंट बनाना होगा. ईमेल कन्फर्मेशन और एकाउंट verification के बाद आपको Trading Method का चुनाव करना है. ट्रेडिंग के लिए bitcoin trading cart है इसमें bitcoin की कीमत की हिस्ट्री होती है. bitcoin में बदलाव मार्केट के उतार चढ़ाव के कारण हमेशा अप्रत्याशित होता है.

बिटकॉइन में ट्रेड कैसे करते हैं

बिटकॉइन digital wallet में save होता है. आप इसे छोटे पार्ट में भी खरीद सकते हैं जिसे मिली Bitcoin और Satoshi (खोजकर्ता के नाम पर आधारित) कहा जाता है. इसकी कीमत हर जगह एक समान रहती हैं. इसकी कीमत अस्थिर है ये दुनियाभर की गतिविधियों पर निर्भर करती है. 

उम्मीद करते हैं की आपको इस आर्टिकल के मदद से बिटकॉइन क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, इत्यादि  की जानकारी मददगार रही होगी. बिटकॉइन में भाड़ी उछाल, इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा मौका है. तो जाइये और इस मौके का भरपूर फ़ायदा उठाइए मगर समझदारी के साथ.

Author: Team The Rising India

Keywords: Bitcoin, Satoshi, cryptocurrency

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here