भारत में 178,793 कोरोना से मौत…सब हमारी गलती है!

4
517

कोरोना की इस वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया है. भारत, अमेरिका, चाइना यूरोप समेत कई देशों में रोजाना लाखों की संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. हर गुजरते दिन, भारत में कोरोना संक्रमित की संख्या बाकि देशों से आगे जा रही है जो काफी चिंता का विषय है. भारत में 178,793 कोरोना से मौत, सब हमारी गलती है!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में Covid+ दर पिछले 12 दिनों में 8 प्रतिशत से 16.69 प्रतिशत हो गई है. रोजाना इतनी चिता जल रही है कि समशान घाट भी दम तोड़ रहा है. चिता जलाने वाली मशीन भी कभी ना बुझती अंगारों से पिघल रही है. सब हमारी गलती है!

भारत में 178,793 कोरोना से मौत…सब हमारी गलती है! Click To Tweet
BJP huge rally at West Bengal (Pic: ANI)
BJP huge rally at West Bengal (Pic: ANI)
Mamta Banerjee Rally ( Pic: PTI)
Mamta Banerjee Rally ( Pic: PTI)

मगर क्या मजाल कि हमारे देश के नेता और उनकी राजनीति को इससे कोई फर्क पड़े. नेता मस्त है इलेक्शन कैंपेन में. लाखों कि भीड़ जूटा रहें हैं अपनी रैलिओं में. सब हमारी गलती है!

जब तक हम आम पब्लिक को इतनी छोटी सी बात समझ नहीं आएगी कि- हमारा भविष्य हमारे ही हाथों में है, हम ही हैं जो नेता चुनते है, हम ही हैं जो नेताओं को हमारे बारे में सोचने और बोलने का अधिकार देते हैं, अगर हम पढ़े लिखे अच्छे इंसान को वोट ना देके महज हिन्दू-मुस्लिम जातिवाद में आकर गुंडे मवाली और केवल अपनी चिंता करने वाले नेताओं को चुनेंगे तो- इसी तरह कि मुसीबतों से जूझते रहेंगे हमेशा. हमें कोई अधिकार नहीं बनता कि कोरोना कि इस महामारी में अच्छे डॉक्टर, अच्छे अस्पताल, बुनियादी चिकित्सा की उम्मीद करें. सब हमारी गलती है!

रोजाना इतनी चिता जल रही है कि समशान घाट भी दम तोड़ रहा है. चिता जलाने वाली मशीन भी कभी ना बुझती अंगारों से पिघल रही है. सब हमारी गलती है! Click To Tweet

रोजाना हजारों लोग कोरोना से मर रहे हैं वहीं लाखों की संख्या में लोग नेताओं की रैलियों में जा रहे हैं.आपको अंदेशा भी नही है कि वो नेता अपनी कितनी हिफाजत से भीड़ इकठ्ठा करते है ताकि उन्हें कुछ ना हो, फिर गिन कर 5-10 लोग स्टेज पे रहते है. मगर आप लाखों कि भीड़ में धकेल दिए जाते हैं, जिससे आप ही नहीं आपके पुरे परिवार समेत समाज को खरता है. इसी का नतीजा है कि आज पूरे भारत में कोरोना महामारी तांडव कर रही है. कहाँ गयी हमारी सारी समझदारी. सब हमारी गलती है!

भारत में लगभग 20 लाख मंदिर, 3 लाख मस्जिद(पूरी दुनिया से ज्यादा) और हज़ारों चर्च होने के बाद भी हम मंदिर-मस्जिद-चर्च के नाम पे एक दुसरे से लड़ते रहते हैं. नफरत फ़ैलाने वालों को ही वोट दे कर नेता बना देतें हैं. हमेशा आम लोग ही दंगों में मरते है, अपने परिवार के लोगों को खोते हैं फिर भी नफरत फ़ैलाने वाले नेतावों के बात में आ जाते हैं. इस सब के बाद हम कैसे अच्छी स्कूल, कॉलेज,अस्पताल, और जीवन की जरूरी सुविधाओं कि उम्मीद करते हैं. शर्म आनी चाहिए हमें. सब हमारी गलती है! 

New under construction Delhi Gov hospital in Burari (Pic: Abhinav Saha)
New under construction Delhi Gov hospital in Burari (Pic: Abhinav Saha)

जब तक हम अपने एक वोट के महत्व को नहीं समझेंगे तब तक भारत कभी तरक्की नहीं कर सकता. अच्छे लोगों को चुन के सिस्टम में लाईए ताकि वो आपके हक़-फ़ायदा का काम करे. ऐसा सिस्टम बनाए जो सबके लिए एक हो. एक देश अपने प्राइम मिनिस्टर को लाखों का जुरमाना लगता है कोरोना नियमों को तोड़ने को ले कर तो वहीँ हमारा भारत देश में छोटे से ले कर बड़े नेता सभी नियमों कि धज्जियाँ उड़ारहें हैं और कोई कुछ नही कर पता. 

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि हमारे देश में पैसों की कमी है. भारत पूरी दुनिया में ऐसा देश है जो सबसे ज्यादा डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट बनाता है. हमे ये सोचने की सख्त जरूरत है कि आखिर हम अपने बच्चों का कैसा भविष्य देखना चाहते हैं. अच्छे भविष्य के लिए अच्छे-बुरे सही-गलत को समझिये और परिवार हित में, देश हित में निर्णय लीजिए वरना जो हाल अभी हम सबका है, हमारे बच्चों का इससे भी बदतर हो सकता है.

सोचिये और समझिये, आपको जरूर यह एहसास होगा कि ‘सब गलती हमारी ही हैं’…

सोचिये और समझिये, आपको जरूर यह एहसास होगा कि ‘सब गलती हमारी ही हैं’… Click To Tweet

Author: Team The Rising India

Keywords: 178,793 covid death in India, Indian Politics, Sab Hamari Galti Hai, Corono, Election 2021

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here