IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें, जानें किसने खरीदी इनकी फ्रेंचाइज

0
8045
IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें, जानें किसने खरीदी इनकी फ्रेंचाइज
IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें, जानें किसने खरीदी इनकी फ्रेंचाइज

25 अक्टूबर का दिन आ ही गया और आईपीएल और क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार खत्म हुआ. बीसीसीआई द्वारा आईपीएल की दो नई टीमों की घोषणा कर दी गई है. इस वजह से सोमवार सुबह से ही दुबई में बोर्ड के बड़े अधिकारियों का जमावड़ा बना हुआ था. दिन भर की मेहनत और माथापच्ची के बाद शाम होते-होते पता चल ही गया कि 2022 में अहमदाबाद और लखनऊ की दो नई टीमें आईपीएल में अपना दम दिखाएंगी. IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें, जानें किसने खरीदी इनकी फ्रेंचाइज.

IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें

आईपीएल की दो नई टीमों के लिए बहुत से ग्रुप्स और नामचीन लोगो की लाइन लगी हुई थी. लेकिन रेस में संजीव गोयनका के मालिकाना हक वाली आरपीएसजी ग्रुप ने सर्वाधिक 7090 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाकर लखनऊ की फ्रैंचाइजी खरीद यह रेस अपने नाम किया. उसी प्रकार सीवीसी कैपिटल ग्रुप ने अहमदाबाद फ्रैंचाइजी को सर्वाधिक 5600 हजार करोड़ की बोली लगाकर खरीद लिया है.

IPL Auction set
IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें

बीसीसीआई को इन दो नई टीमों के बोली से लगभग 10 हजार करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद थी, लेकिन आइपीएल की लोक प्रियता हमेशा उम्मीद से अधिक ही दिखाई पड़ती है. यही वजह है की बीसीसीआई को 12,690 करोड़ रुपये की कमाई हुई जो उनके अंदाजे से कही ज्यादा थी.

रेस में पिछड़ गई ये फ्रेंचाइज

आईपीएल में टीम खरीदने का मौका मिले और लोगो की भीड़ न हो ऐसा कहां होने वाला था. लेकिन सभी की किस्मत चमक जाए ऐसा भी कहा होता है. आईपीएल की दौड़ में पिछड़ने वाली बड़ी कंपनियों में गौतम अडानी का अडानी समूह शामिल है, जिसने लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई थी.

Sanjiv Goenka revealing team jersey
Sanjiv Goenka revealing team jersey

उसी तरह मैनचेस्टर यूनाईटेड का स्वामित्व रखने वाले ‘ग्लेजर और टोरेंट’ समूह की बोली भी टॉप 2 बोली में शामिल नहीं हो सकी. 22 कंपनियों ने 10 लाख रुपये का निविदा दस्तावेज खरीदा था, लेकिन नई टीमों का आधार मूल्य दो हजार करोड़ रुपये होने के कारण सिर्फ पांच या छह गंभीर दावेदार ही दौड़ में शामिल हो सके थे.

10 टीमें पहले भी खेल चुकी है आईपीएल

2022 में कुल 10 टीमें आईपीएल में खेलने जा रहीं हैं ऐसा लगभग एक दशक पहले भी हो चुका है. ये बात भी साफ हो चुकी है कि इस सीजन में भी 2011 में अपनाए गए फॉर्मेट को ही अपनाया जाएगा. इसमें सामान्य होने वाले होम-अवे फॉर्मेट को हटा दिया जाएगा. अब इस नए टीम्स के साथ इसमें 60 की जगह कुल 74 मैच होंगे.

IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें, जानें किसने खरीदी इनकी फ्रेंचाइज Click To Tweet

2011 की तरह ही 2022 में भी 10 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा और पूरे टूर्नामेंट में 70 लीग मैच और चार प्लेऑफ मैच होंगे,इस प्रकार कुल 74 मैच खेले जायेंगे. सभी टीमें एक ही लीग टेबल का हिस्सा रहेंगी और हर टीम कुल मिलाकर 14 ही लीग मैच खेलेगी. आईपीएल में पिछली बार 2013 में आठ से ज्यादा टीमें खेली थीं। तब कुल 9 टीमों के साथ आईपीएल खेला गया था जिसमे कुल 76 मुकाबले हुए थे.

ऐसा होगा नया फॉरमेट

10 टीमों को 5-5 के दो ग्रुप्स में बाटा जायेगा, प्रत्येक टीमो को अपने ग्रुप के बाकी चार टीमों से होम-अवे मुकाबले खेलेने होंगे. इसके अलावा दूसरे ग्रुप की चार टीमों के साथ मात्र एक बार खेलेगी. ये मुकाबले या तो घरेलू मैदान पर होंगे या होम अवे मैदान पर और बची हुई एक टीम से दो बार मैच खेलेंगी. एक ड्रा के आधार पर यह फैसला लिया जाएगा कि किस टीम से मैच एक बार होगा और किससे दो बार.

आईपीएल खेल चुकी कुछ पुरानी फ्रेंचाइज

आईपीएल के इतने वर्षों के इतिहास में इससेे पहले डेक्कन चार्जर्स, कोच्ची टस्कर्स केरल, पुणे वॉरियर्स इंडिया, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लायंस जैसी फ्रैंचाइजी भी एक दो सीजन में नजर आ चुकीं हैं. लेकिन अलग-अलग कारणों के वजह से बाद में गायब भी हो गई. इनमें से सिर्फ डेक्कन चार्जर्स टीम ही अभी भी आईपीएल में शामिल है बस इनका मालिकाना हक बदला जा चुका है, उस टीम को अब सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से पहचाना जाता है.

Sanjiv Goenka with Mahendra Singh Dhoni during IPL Team Auction for 2022
Sanjiv Goenka with Mahendra Singh Dhoni during IPL Team Auction for 2022

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लायंस, चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल का बैन लगने के बाद अस्तित्व में आई थी. दिलचस्प है कि आईपीएल का दूसरा सीजन डेक्कन चार्जर्स ने अपने नाम किया था जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स स्टीव स्मिथ की कप्तानी में फाइनल तक जरूर पहुंची, लेकिन विजेता का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया था.

2022 की नई टीमों के लिए खास सुविधाए

अगले साल से आईपीएल में टीमों की संख्या आठ से बढ़कर 10 होने का फैसला तो हो गया है. ऐसे में दो नई टीमों को कुछ खास छूट, कुछ सुविधाएं भी मिलने की बात कही गई है. खबर है कि दोनों नई फ्रेंचाइजी नीलामी के बाहर से भी दो-तीन खिलाड़ियों को स्क्वॉड में शामिल कर सकती हैं, लेकिन सहमति के बाद ही। ऐसा तब संभव हो पाएगा जब बड़े भारतीय नाम उपलब्ध न हो.

ज्यादा रकम खर्च करने का मौका

फ्रेंचाइजो को नीलामी में खिलाड़ियों की खरीद के लिए मिलने वाली रकम (ऑक्शन पर्स) को भी इस बार 90 करोड़ रुपये किया जा सकता है, जो की पहले 85 करोड़ रुपए तक ही सीमित था. ऑक्शन पर्स अगले साल 95 और फिर आगे 100 करोड़ रुपये तक बढ़ाने का भी प्रस्ताव रखा गया है. यदि कोई फ्रेंचाइजी अपने चारों खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती है तो नियमों के अनुसार उन्हें अपने ऑक्शन पर्स का 40-45 फीसदी हिस्सा खर्च करना होगा. अगर आप किसी भी खिलाड़ी को रिटेन करने का विकल्प नहीं चुनते हैं तो बाकी फ्रेंचाइजी से 36-40 करोड़ रुपये कम खर्च करना होगा.

IPL में शामिल हुई 2 नई टीमें, जानें किसने खरीदी इनकी फ्रेंचाइज Click To Tweet

कुछ ऐसी होगी अगले वर्ष से आईपीएल की नई टीमों और उनमें शामिल होने वाले खिलाड़ियों की कहानी. उम्मीद करते हैं की अगले वर्ष के आईपीएल से जुड़ा यह आर्टिकल आपको जानकारी पूर्ण और दिलचस्प लगा होगा. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here