“शेयर मार्केट” हुनर या जुआ?

1
145

“शेयर मार्केट” ये नाम हमने हमारे आस पड़ोस, दोस्तों रिश्तेदारों से जरूर सुना है. लेकिन क्या हम जानते हैं की यह होता क्या है और यह मार्केट काम कैसे करता है? “शेयर मार्केट” हुनर या जुआ? चलिए आज हम शेयर मार्केट से कुछ परिचित होते हैं.

क्या है शेयर मार्केट

जैसा नाम से ही थोड़ा अंदाज़ा लगाना आसान हो जाता है की शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट भी अन्य किसी मार्केट की तरह है जहां चीजें खरीदी और बेची जाती हैं. अन्य किसी बाजार में हम कोई सामान कम दामों में खरीदकर उसे अधिक दाम में बेच कर अपना मुनाफा कमाते हैं. ठीक वैसे ही शेयर मार्केट में हम अलग अलग कंपनियों के कुछ शेयर या हिस्सो की खरीदी बिक्री करते हैं.

कितना सुरक्षित है शेयर बाजार

Share market, sell and buy
Share market, sell and buy

“शेयर मार्केट” हुनर या जुआ? अक्सर हमने ये बात सुनी ही है की शेयर मार्केट में पैसे डूब जाते हैं. जबकि ऐसा बिलकुल भी नही है, शेयर मार्केट पूरी तरह सरकार के निगरानी में मान्यता प्राप्त कंपनियों और स्टॉक एक्सचेंज के नियमो की अंतर्गत ही काम करता है. इसमें काम करना बिलकुल वैसा ही है जैसा किसी और जगह काम करना, अच्छी तरह सीख कर और अनुभव के साथ. शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना एक स्किल है एक हुनर है जिसमे हम समय के साथ-साथ और भी माहिर हो जाते हैं.

“शेयर मार्केट” हुनर या जुआ? Click To Tweet

क्या है Nifty50 और सेंसेक्स

भारत में संचालित सैकड़ों हजारों कंपनियों में से सबसे अच्छी परफॉर्म करने वाली कुछ कंपनियों का एक ऐसा समूह बनाया जाता है जहा आप किस एक दो कंपनियों के शेयर खरीदने बेचने की जगह इस समूह में शेयर खरीद या बेच सकते हैं. निफ्टी फिफ्टी और सेंसेक्स  क्रमश: भारत की दो बड़ी स्टॉक एक्सचेंज एन एस ई National Stock Exchange (NSE) और बी एस ई Bombay Stock Exchange (BSE) के ही दो समूह है.

कितना सुरक्षित है शेयर बाजार Click To Tweet

उम्मीद करते हैं की इस छोटे से प्रयास से आपको कुछ अच्छी और नई बात सीखने को मिली होंगी क्योंकि सही जानकारी के अभाव में हम किसी चीज के बारे में गलत सोच तैयार कर लेते हैं और यही वजह बन जाती है की हम अच्छी चीजों अच्छे अवसरों से दूर रह जाते हैं.

तो अब यह निष्कर्ष हम निकाल सकते हैं की अच्छी तरह सीख कर, अनुभव लेकर किए जाने पर शेयर मार्किट से काफी मुनाफ़ा कमाया जा सकता है.

Author: Team The Rising India

Keywords: Share Market, Nifty50, Sensex, Bombay Stock Exchange (BSE), National Stock Exchange (NSE)

1 COMMENT

  1. […] बिटकॉइन एक वर्चुअल या डिजिटल करेंसी है जिसे cryptocurrency भी कहा जाता है. यह एक ऐसी करेंसी है जिसे कोई देख नहीं सकता. इसे Electronic Form में सेव करते हैं. पिछले कुछ समय में इसका प्रचलन काफी बढ़ रहा है. आप इसे किसी अन्य currency की तरह खरीद सकते हैं जैसे डॉलर, रुपया आदि. […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here