NEET 2021 के परिणाम घोषित, जाने किसने किया टॉप

0
2323

[NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper][NEET 2021 topper marks]

NEET Result 2021: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए ने नीट यूजी 2021 का परिणाम जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश आगरा के निखर बंसल को ऑल इंडिया पांचवीं रैंक मिली है.

किसने किया टॉप?

12 सितंबर को हुई परीक्षा में तेलंगाना के मृणल कुट्टेरी (Mrinal Kutteri), दिल्ली के तन्मय गुप्ता (Tanmay Gupta) और महाराष्ट्र के कार्तिका जी नायर (Karthika G. Nair) ने टॉप किया है. तीनों छात्रों को एक समान ही 720 अंक प्राप्त हुए हैं. काउंसलिंग प्रक्रिया में इनके बीच टाई ब्रेक फॉर्मूले को इस्तेमाल किया जाएगा और आगे का परिणाम तय किया जाएगा.

NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper
NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper ( Mrinal Kutteri, Tanmay Gupta & Karthika G. Nair ranks top)

15 उम्मीदवारों का परिणाम गलत कार्यों में सम्मिलित होने के कारण रद्द कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश आगरा के निखर बंसल को ऑल इंडिया में पांचवीं रैंक मिली है। निखर ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ 720 में 715 अंक प्राप्त किए हैं। निखर के अलावा अन्य टॉपर्स की जानकारी भी जल्द मिलने वाली है. [NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper][NEET 2021 topper marks]

NEET 2021 के परिणाम घोषित, जाने किसने किया टॉप Click To Tweet

ईमेल के जरिए दिया गया परिणाम

एनटीए ने स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 के परिणाम को ईमेल के माध्यम से वितरित किया है. प्रत्येक विद्यार्थी को उनका परिणाम उनके ईमेल पर भेजा गया, जिसे देख कर विद्यार्थी भी थोड़े हैरान नजर आए. इस बार ईमेल से result घोषित कर NTA ने उम्मीदवारों को चौका दिया है.

उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक

बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दो उम्मीदवारों के लिए नए सिरे से परीक्षा का आदेश देने वाले बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने के बाद एनटीए ने परिणामों की घोषणा की.

Supreme court order on NEET 2021 Result
Supreme Court, New Delhi

प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर में देश और विदेश के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस साल लगभग 16 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. उम्मीदवार परिणाम को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर देख सकते हैं. [NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper][NEET 2021 topper marks]

कोरोना था परीक्षा टलने का मुख्य कारण

एनटीए की ओर से मेडिकल प्रवेश परीक्षा पहले 01 अगस्त को होनी थी. Covid 19 (कोरोना) के कारण इसे टालना पड़ा और फिर 12 सितंबर, 2021 को नीट परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा लिखित माध्यम में ऑफलाइन हुई थी. परिणाम की घोषणा करने से पहले, एनटीए ने उम्मीदवारों की दर्ज प्रतिक्रियाएं, ओएमआर शीट और अंतरिम उत्तर कुंजी जारी की थी.

क्यों विवादो में थी NEET

परिणाम से पहले ही नीट 2021 परीक्षा इस बार विवादों में घिर गई थी. बॉम्बे हाईकोर्ट ने दो छात्रों के लिए फिर से परीक्षा करवाने का आदेश दिया था. छात्रों का दावा था कि उन्हें गलत प्रश्न- पत्र और उत्तर पत्रक दिए गए थे. हालांकि, एनटीए की अपील पर सर्वोच्च अदालत ने कहा कि केवल दो उम्मीदवारों के लिए करीब 16 लाख उम्मीदवारों के नतीजे रोके नहीं जा सकते.

[NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper][NEET 2021 topper marks]

नकल कांड भी

इससे पहले, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पुलिस ने उन समूहों को गिरफ्तार किया था. जिन्होंने कथित तौर पर परीक्षा कर्मचारियों के समर्थन को सूचीबद्ध किया था और उम्मीदवारों को प्रश्नों को हल करने में मदद की थी. कुछ चिकित्सा उम्मीदवारों ने इस आधार पर भारत के सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया था कि परीक्षा निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित नहीं की गई थी. [NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper][NEET 2021 topper marks]

उन्होंने परीक्षा को रद्द करने और फिर से आयोजित करने के लिए कहा था. लेकिन सर्वोच्च अदालत ने उनकी याचिका पर ज्यादा ध्यान न देते हुए उसपर विचार नहीं किया. तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि लाखों लोगों ने परीक्षा दी है और कुछ प्राथमिकी के आधार पर इसे रद्द नहीं किया जा सकता है.

NEET 2021 topper marks
NEET 2021 toppers marks

भारत युवाओं का देश है और प्रत्येक वर्ष लाखों युवा यहां हर तरह के क्षेत्रों में अपनी किस्मत आजमाने और अपने सपने पूरे करने के लिए जी जान से अपनी पूरी मेहनत करते हैं. हम उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं.


आशा करते हैं आज घोषित हुई NEET के परिणाम पर आधारित यह आर्टिकल आपको अच्छी और जानकारी पूर्ण लगी होगी. [NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper][NEET 2021 topper marks]

NEET 2021 Results: Kashmiri boy rank to be National Topper Click To Tweet


Author : Team The Rising India

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here