कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!

0
11
कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब 'फ्लोरोना' का कहर!

कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर! पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केसेस में तेजी से वृद्धि हुई है. कोरोना के कई वैरिएंट्स जैसे के डेल्टा, डेल्टा प्लस ने दुनिया में बड़े स्तर पर तबाही मचाई है. Omricon वैरिएंट के बढ़ते केसेस ने दुनिया के लगभग सभी देशो के साथ भारत में भी एक नई वेव की आशंका को बढ़ा दिया है. 

कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब 'फ्लोरोना' का कहर! Click To Tweet

नए साल के साथ पिछले दो सालो के इस कोरोना काल के ख़तम होने के कामना हर कोई कर रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं की नए साल के साथ एक नया संक्रमण “फ्लोरोना” नए घात के रूप में हमारी दहलीज़ पर खड़ा है. [कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!][‘Florona’ a new covid variant found]

इज़राइल में पहला संक्रमण

अरब न्यूज ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “#इजरायल में #फ्लोरोना रोग का पहला मामला दर्ज किया गया है, जो #COVID19 और इन्फ्लूएंजा का दोहरा संक्रमण है।

Arab news
Arab news tweeting the first Florona case.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि एक गर्भवती महिला, जिसे जन्म देने के लिए एक चिकित्सा सुविधा में भर्ती कराया गया था, में फ्लोरोना का पता चला था। हालांकि, युवती को टीका नहीं लगाया गया था.

क्या है फ्लोरोना वायरस

[कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!][‘Florona’ a new covid variant found] फ्लोरोना रोग कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा का दोहरा संक्रमण है। एक प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ और अस्पताल के स्त्री रोग विभाग के निदेशक अर्नोन विज़निटसर के अनुसार, एक महिला को प्रसव के समय बुखार के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यह जानना एक चुनौती थी कि क्या यह कोरोना वायरस या फ्लू था. वही से इसे फ्लोरोना नाम दे दिया  दिया गया.

क्या यह कोरोना का नया वैरिएंट है?

नहीं, फ्लोरोना COVID-19 का अलग या उत्परिवर्तित रूप नहीं है। यदि फ्लू के वायरस और कोरोना वायरस एक ही समय में एक ही शरीर में मौजूद हों, तो इसे फ्लूरोना कहा जाता है।

फ्लोरोना कैसे फैलता है?

कोविड -19 और फ्लू दोनों तब फैलते हैं जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसने, बात करने या छींकने पर वायरस से संक्रमित एरोसोल कण छोड़ता है और एक स्वस्थ व्यक्ति प्रदूषित हवा में सांस लेता है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, संक्रमण के बाद लक्षण दिखने में आमतौर पर दो से 10 दिन लगते हैं, और पहले कुछ दिनों में वायरस के दूसरों तक फैलने का जोखिम सबसे अधिक होता है। [कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!][‘Florona’ a new covid variant found]

फ्लोरोना के लक्षण:

फ्लोरोना के लक्षण COVID-19 और सामान्य सर्दी के समान हैं। बुखार, थकान, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, सिरदर्द, उल्टी और दस्त सभी बीमारियों के सामान्य लक्षण हैं। कुछ लोगों के लिए कोविड आम सर्दी से ज्यादा गंभीर हो सकता है। 

किस पर है बुरा प्रभाव:

इकनोमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में बैंगलोर के सकरा वर्ल्ड हॉस्पिटल के डॉ. इंटर्निस्ट और संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रघु जे ने कहा “फ्लोरेना सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और बच्चे इस बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं.“ [कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!][‘Florona’ a new covid variant found]

इलाज के उपाय:

कोविड के सभी पहलुओं के खिलाफ टीकाकरण सुरक्षा की पहला उपाय है। बीते कुछ दिनों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण को महामारी से बचने का एक महत्वपूर्ण कारक बताया जा रहा है. इसके अतिरिक्त लगातार सैनिटाइजर करना, मास्क लगाना और सोशल डिस्टन्सिंग फॉलो करना अत्यंत आवश्यक है.  [कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!][‘Florona’ a new covid variant found]

आपको बता दे की कोरोना के केसेस पिछले कुछ दिनों में तेज़ी से बढे है दिसंबर 26, 2021 को कोरोना के 6,987 केसेस दर्ज किये गए थे. जो नए साल के पहले ही दिन बढ़ कर 27,553 और 5 जनवरी के दिन यह आंकड़ा 90,928 पहुंच गया है. 

[कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!][‘Florona’ a new covid variant found] साथ ही Omricon के बढ़ते केसेस और लोगो की इस पर लापरवाही पर टिप्पड़ी करते हुए WHO की कोविड लीड और महामारी विशेषज्ञ ने ट्वीट कर लिखा है : “Omicron is not the common cold”.

WHO tweets

 

 कुछ रिपोर्टों के अनुसार डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम होता है, फिर भी अस्पताल में ओमिक्रॉन (और डेल्टा) से संक्रमित, बीमार और मरने वाले बहुत से लोग हैं, ”उन्होंने आगे कहा। [कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब ‘फ्लोरोना’ का कहर!][‘Florona’ a new covid variant found]

कोरोना ओमीक्रोन के बाद अब 'फ्लोरोना' का कहर! Click To Tweet

Author: The Rising India Team

Keywords: Corona, Delta, Delta Plus, Omricon, WHO, Florona, Covid New Variant

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here